Ram lala | भगवान श्री राम मंदिर अयोध्या के बारे में

 रामलला अयोध्या से संबंधित हो सकता है रामलला की मूर्ति जो अयोध्या में स्थित है और जिसपर एकादश श्रीराम का अवतार विराजमान है। यह मंदिर भगवान राम को समर्पित है और हिन्दू धर्म के एक प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में माना जाता है।

रामलला मंदिर का मुद्दा भारतीय समाज में एक दीर्घकालिक और विवादकारी मुद्दा रहा है। 1992 में अयोध्या में बाबरी मस्जिद की तोड़फोड़ के बाद, रामलला मंदिर की विराजमान मूर्ति पर एक अस्थायी मंदिर बनाया गया था।

भूमि विवाद के कारण, इस मुद्दे पर विभिन्न न्यायिक और सामाजिक प्रक्रियाएं हुईं और अब एक स्थायी मंदिर की निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो रही है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए एक अलग-अलग धाराओं के तहत कई फैसले किए हैं और भूमि को रामलला मंदिर के निर्माण के लिए अल्लोकेशन किया गया है।

यह विषय भारतीय राजनीति और समाज में बहुत ही अहम है और यहां विभिन्न समूह और संगठनों के बीच मतभेद और उदारीकरण की प्रक्रिया जारी है।

Ram lala


रामलला अयोध्या का उल्लेख आप श्रीरामचरितमानस और रामायण से कर सकते हैं, जो हिन्दू धर्म के प्रमुख धार्मिक ग्रंथ हैं। अयोध्या शहर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है और यहां हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है।

रामलला का उल्लेख अयोध्या में स्थित श्रीरामजन्मभूमि मंदिर के संदर्भ में होता है, जो हिन्दू धर्म में प्रभु श्रीराम के जन्मस्थल के रूप में पूजा जाता है। रामलला एक रूप है जिसे भगवान राम के बचपन की अवतार रूप में पूजा जाता है।

अयोध्या में बाबर के शासन के दौरान विवादित मस्जिद बाबरी मस्जिद की स्थापना हुई थी, जिससे बाबरी मस्जिद विवाद (Babri Masjid dispute) उत्पन्न हुआ। यह विवाद दो धर्मों के बीच बड़ा विवाद बन गया था, जिसका समाधान सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में दिया और रामलला अयोध्या मामला का निर्णय किया। सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय में यह तय किया कि रामलला अयोध्या मंदिर के लिए एक विशेष स्थान को आधारित करने का अधिकार है, जबकि मस्जिद का स्थान अलग जगह पर होगा।

इस निर्णय के बाद, 2020 में श्रीरामजन्मभूमि मंदिर की नींव रखी गई और अब वहां भगवान श्रीराम के मंदिर का निर्माण हो रहा है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने