रामेश्वरम में कब और कैसे बना राम सेतु पुल, जानिए रहस्य

कहानी का परिचय – प्राचीन काल के त्रेता युग में भगवान वाल्मीकि द्वारा रची गई रामायण में राम सेतु पुल का जिक्र मिलता है। दावा किया जाता है कि आज से 9000 साल पहले इस धरती पर भगवान विष्णु के अवतार में भगवान राम ने जन्म लिया था। जिन्होंने माता सीता के याद में राम सेतु पुल का निर्माण किया था। 

राम सेतु पुल रामेश्वर से लेकर श्रीलंका के मन्नार खाड़ी तक है। रामसेतु पुल की कुल लंबाई 38 किलोमीटर​ है। यह राम सेतु पुल उनकी सेना में नल और नील के हाथों से निर्माण किया गया था। महर्षि वाल्मीकि द्वारा रची गई रामायण में राम सेतु पुल का निर्माण लंका पर चढ़ाई करने के लिए किया गया था। क्योंकि भगवान राम की सेना विशाल समुद्र को पार नहीं कर सकती थी। राम सेतु पुल हिंदुओं का सबसे बड़ा आस्था का केंद्र है।

रामेश्वरम में राम सेतु पुल के तैरते पत्थरों​ का रहस्य–

रामेश्वर में भगवान राम के द्वारा रामसेतु पुल का निर्माण किया गया था। राम सेतु पुल के पत्थर आज भी पानी में क्यों नहीं बोलते हैं? और रामसेतु के पुल के पत्थर आज भी पानी पर तैरते हैं। प्राचीन काल से ही रामेश्वर का स्थान हिंदुओं में एक धार्मिक आस्था का केंद्र रहा है। आखिर लोगों के मन में सवाल उठता है कि आज से 9000 साल पहले इस राम सेतु पुल का निर्माण किसने किया होगा। 

क्या उस जमाने में कोई वैज्ञानिक टेक्नोलॉजी थी। जो समय के साथ लुप्त​ हो गई। आखिर राम सेतु पुल के भारी भरकम पत्थर पानी पर क्यों तैरते हैं? यह सवाल लोगों को सदियों से परेशान करता रहा है। सोचने को मजबूर करता है। नासा के वैज्ञानिकों ने एक सेटेलाइट से तस्वीर खींची। जिसमें आज भी रामसेतु पुल समुद्र के अंदर मौजूद है। जो हिंद महासागर में से गुजरने वाले जहाजों को बाधित करता है। उनके आवागमन को रोकता है।
Ram setu pul

 इस समस्या को हल करने के लिए विश्व के वैश्विक स्तर पर रामसेतु पुल को तोड़ने की पहल हुई। लेकिन हिंदुओं में धार्मिक आस्था का केंद्र राम सेतु पुल का भारत के 125 करोड़ लोगों ने विरोध किया। दावा किया जाता है कि रामसतु पुल को तोड़ने के लिए जो मशीनें लगाई थी। उन्होंने काम करना बंद कर दिया था। राम सेतु पुल के पत्थरो को नासा के वैज्ञानिकों ने शोध करने बाद पता चला कि रामेश्वर के पत्थर आम पत्थर​ की तरह  सामान्य पत्थर है। 

नासा के वैज्ञानिकों ने पत्थर के खोखले होने के दावे को खारिज करते हुए कहा कि यह पत्थर किसी भी प्रकार से खोखले नहीं पाया है और आम पत्थरों की तरह ठोस और वजनदार है। इससे यह पता चलता है कि रामेश्वर में तैरते पत्थर का रहस्य आज तक कोई नहीं सुलझा पाया है। लेकिन कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यह लीला कुदरत या भगवान राम की हो सकती है।
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने