पारस पत्थर का रहस्य, लोहे से सोना बनाने की कहानी

 जयपुर:  आज हम आपको बताने जा रहे हैं। पारस पत्थर की Mystery के बारे में, जी हां हम सदियो से पारस Stone की कहानी और दंत कथाऐ सुनते आ रहे है। जो पूरे विश्व में प्रसिद्ध है, कहानियों में दावा है कि एक पारस पत्थर को लोहे से स्पर्स कराने पर सोना बन जाता है।

पारस पत्थर कहां मिलता है-

लेकिन कहानियों के अनुसार यह पारस पत्थर राजा महाराजा, दुर्ग किले, तालाब बावड़ी और पहाड़ो आदि में मिलने का जिक्र मिलता है। लेकिन आज तक किसी ने यह पत्थर देखा नहीं होगा, यद्दपी प्राचीन काल से लेकरअब तक कई वैज्ञानिक रिसर्च  हो चुकी है। लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार के रहस्यमई या magic stone की खोज नही हो पायी है। अगर जिस दिन इस पारस पत्थर की खोज सफल हो जायेगी। उस दिन संसार में सोने की कोई किमत नही रहेगी।

यह जादुई पारस पत्थर दिखाता कैसा है-

paras pathar ka rahasya

जब हम पारस पत्थर से जुड़ी रहस्यमई कहानियां सुनते हैं। तो हमारे मन में कई प्रकार के सवाल उठते हैं। क्या ऐसा भी कोई जादुई पत्थर हो सकता है क्या, जिससे स्पर्श करने पर लोहा सोना बन जाता है। इस जादूई पत्थर की आकृति बनवाट और दिखने में कैसे दिखती होगी। लेकिन जब हम पारस पत्थर की कहानी सुनते हैं। तब हमारे मन में ऐसे पत्थर को देखने की और पाने लालसा और तीव्र हो जाती है। किंतु कोई जादुई पत्थर को लोहे से स्पर्स करने पर सोना कैसे बन सकता है? अगर ऐसा पारस पत्थर किसी को मिल भी जाये तो वह कितना धनवान बन सकता है? इसका कोई अंदाजा भी लगा सकता है क्या?

लेकिन यह पारस पत्थर वर्तमान युग में क्यों नही मिलता-

इस  रहस्यमई पत्थर का जिक्र हमको प्राचीन काल की कहानियो के अलावा कई भी नही मिलता है। या तो फिर उस युग में कोई जादुई शक्ति होगी। जो समय के साथ समाप्त हो गई, या फिर उस पत्थर को बनाने की कोई जादूई कला होगी। जो समय के साथ लुप्त हो गई। लेकिन इस पारस पथर को पाने के लिए वर्तमान युग में भी वैज्ञानिकों की रिसर्च जारी है। 

नोट- राजस्थान प्रदेश न्यूज़ की यह पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी है। तो इसे लाइक और अधिक से अधिक शेयर करें। हमें अपना सुझाव देने के लिए कमेंट करें। इस प्रकार की खबरों के ताज़ा अपडेट पाने के लिए राजस्थान प्रदेश न्यूज़ को फॉलो करें।
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने